Your Monthly Horoscope | Monthly Astrology in Hindi

जनवरी 2021 का माससक रासिफल (JAN 2021)

मेष:

इस महीने क्रोध के साथ आलस्य की अधिकता भी रहेगी। किसी काम में मन नहीं लगेगा। यदि आप व्यापारी है तो कुछ दिक्कत नजर आ रही है। पुराने करार टूट ने से आर्थिक स्थिति पे असर हो सकता है। इसलिए अपने कार्यक्षेत्र मे अपने नकारात्मक व्यवहाँर को काबू रखिए नही तों संबंध मे तिराड़ पड़ेगी जो जल्द सुधरेगी नही। नोकरी कर रहे जातक को काम के सिलसिले मे यात्रा पे जाना पड़ सकता है। ऐसे मे पूरी सावधानी बरते। माह के मध्यांतर बाद सहकर्मी आपका अहित सोचकर अड़चने लाने का प्रयास कर सकते है। आप संयम बनाये रखे और किसी के साथ उलझने से बचे। इस महीने परिवार मे कुछ समस्या का सामना करना पड़ सकता है। पुरानी बाते उभर कर आएगी परिवार मे सभी के साथ सामंजस्य बिठाने मे दिककते आएगी और कोई ना कोई आपसे नाराज रहेगा। अविवाहित जातकों को माह के अंत तक अच्छे परिणाम मिलेंगे। विधयार्थीओ को शिक्षा मे नया अनुभव होगा नए अवसर मिलेंगे तो ध्यान रखिएगा कही ये अवसर हाथ से निकल ना जाए। जो जातक सरकारी नोकरी की परीक्षा और किसी प्रवेश परीक्षा दे रहे है तो उसमे सफलता मिलेगी । स्वास्थ्य की चिंता शुरुआती दिनों मे होगी। सुस्ती सा महेसुस होगा और दूसरे सप्ताह मे गले संबंधी बीमारी के योग बन है। ज्यादा ठंडी चीजों से परहेज रखिए। हाँ, मानसिक रूप से आप एकदम स्वस्थ रहेगे।

वृषभ:

आर्थिक जीवन के लिए जनवरी महिना आपकी राशि के अनुसार शुभ संकेत लेकर आया है। यदि आप व्यापारी है तो इस माह आकस्मिक लाभ मिलने के संकेत मिल रहे है। आपने कही पैसा निवेश कर रखा है तो उस ओर नज़र बनाए रखे क्योंकि वहां से अचानक से धन लाभ मिलेगा। लेकिन बहुमूल्य पदार्थो की खरीद बिक्री न करें वरना नुकसान होगा। यदि आप नौकरी करते है और कुछ दिनों से वहां कोई समस्या चल रही है या काम का बोझ ज्यादा है तो इस माह आराम मिलेगा। अब बात उनकी जो करियर बनाने और नयी नोकरी ढूंढने की तलाश में है, यह माह आपको नई नोकरी के अवसर प्राप्त हो सकते है,किन्तु अपनी जागह से दूर भी जाना पड़ सकता है। जो जातक विदेश संबंधी तैयारी कर रहे है उनके लिए समय शुभ है। विधयार्थीओ को इस माह मन पढ़ाई में कम और अन्य कामो में ज्यादा लगेगा। आप अपनी रुचि के अनुसार काम करेंगे तो अभी प्रशंसा के पात्र तो बनेंगे,लेकिन करियर मे आगे जाके परेशानी हो सकती है इसलिए अपना मनपसंद क्षेत्र चुनने से पहले भविष्य की योजनाओ पर सोचविचार करे। अविवाहित है तो थोड़ा इंतेज़ार कीजिये क्योंकि अभी आपको जीवनसाथी मिलने में थोड़ा समय और लगेगा लेकिन प्रयास जारी रखे। विवाहित जातकों को रिश्तो में थोड़ी कड़वाहट जरुर आएगी लेकिन आपको संयम और धैर्य से काम लेना है। माह के पहले सप्ताह में पेट से संबंधित कोई समस्या परेशान जरुर करेंगी। लेकिन यदि आप अपने आहार पर ध्यान रखेंगे तो स्वस्थ रहेंगे। सात्विक आहार ही आपकेलिए सही रहेगा। माह के मध्य के बाद आप ज़्यादा ऊर्जावान और प्रसन्न रहोंगे।

मिथुन:

व्यापार में ऊँच-नीच देखने को मिलेगी अर्थात कभी आप लाभ में रहेंगे तो कभी घाटे में। नौकरी करते है तो इस माह मुख्यत: ऑफिस की राजनीति से दूर रहे। माह की शुरुआत में ही नौकरी में समस्या हो सकती है। यदि आपका पैसा फ़सा हुआ है तो वह इस माह की शुरुआत में मिल सकता है। आपके बड़े भाई-बहन की प्रगति संभव है और उनके स्वास्थ्य का भी ध्यान रखे। पारिवारिक माहौल आध्यात्मिक रहेगा और सभी के साथ आपका व्यवहार भी संतुलित रहेगा। अपने जीवनसाथी के साथ आपसी तालमेल बढ़ाने के प्रयास मे कही गलतफ़हमी पेदा न हो जाए। इस दौरान आपको ससुराल पक्ष से भी सहायता मिल सकती है इसलिए उनसे संबंध मधुर बनाए रखिए । अविवाहित जातकों की शादी की बात लंबी चल सकती है। हाँ, माह का पहेला सप्ताह अनुकूल रहेगा। विधयार्थीओ का ध्यान पढ़ाई से ज़्यादा अलग और नया करने मे लगेगा। आप अपना ज्यादातर समय मित्रों के साथ व्यतीत करेंगे तो क्योंना मित्रों के साथ ही कुछ नया करने की योजना बनाइ जाए। उनके सहयोग से भी आपको करियर मे आगे तक लेके जाए। जो जातक प्रतियोगिक परीक्षा की तैयारी कर रहे है उनको शुभ फल मिलने के आसार है इसलिए महेनत करने से पीछे ना हटे। कोर्ट कचहरी के मामलों के लिए शुभ समय का इंतजार करना होगा। स्वास्थ्य मे आपको वारसागत बीमारी से सावध रहने की जरूरत है, जैसे के मधुमेह या बीपी जैसी लंबी बीमारी से पीड़ित जातक अपना खास ध्यान रखे। रात में नींद ना आने की भी समस्या हो सकती है इसलिए मानसिक रूप से किसी बात की चिंता न करके अपने चित्त को शांत करने का प्रयास करे।

कर्क:

इस महीने आपके महत्त्वपूर्ण कार्य पूर्ण होंगे। व्यापार के क्षेत्र में यह माह शुभ फल देने वाला होगा। इस दौरान आपके मन में नए व्यापार करने या पहले वाले व्यापार को बढ़ाने के विचार आएंगे। हाँ, शत्रु आपका नुकसान करने का प्रयास कर सकते है तो सचेत रहकर काम को आगे बढ़ाए। यदि आप नौकरी करते है तो वहां पहले के हिसाब से काम का बोझ कम हो जाएगा। इस कारण आप अपना ज्यादातर समय परिवार को या अपने निजी काम को दे पाएंगे। अगर नौकरी की तलाश में है तो इस माह दो से तीन अवसर प्राप्त होंगे लेकिन सफल होने केलिए प्रयास करते रहना है। शेयर या पुराने निवेश से कोई बड़ा लाभ मिल सकता है। परिवार में किसी प्रकार की कोई समस्या नही होगी। परिवार के सदस्य भी आपसे खुश दिखाई देंगे। यह समय मित्रों से मेलमिलाप का होगा। भाई या बहन की नौकरी की चिंता दूर होगी। जो विधयार्थी उच्च शिक्षा प्राप्त करने की तैयारी कर रहे है तो उनको किसी के मार्गदर्शन की जरूरत पड़ेगी जो आगे चलकर बहुत काम आएगा। आप भी अपने संतान को अभ्यास के लिए मार्गदशन करे। गलत संगति के मित्रों से दूरी बनाकर रखे। यदि आप प्रेम संबंध में है तो आपको घर के किसी सदस्य का सहयोग भी मिलेगा। अविवाहित जातक जीवनसाथी की खोज में है तो इस माह आपको किसी के सहकार से सफलता मिलेगी। वैवाहिक जीवन मे आपका अपने जीवनसाथी के साथ संबंध मजबूत होंगे और दोनों के बीच आपसी समझ में बढ़ोत्तरी होगी। स्वास्थ्य का देखे तो माह की शुरुआत तो अच्छी रहेगी लेकिन माह के मध्य में कुछ समस्या परेशान कर सकती है। हालाँकि मानसिक तौर से आप एकदम स्वस्थ्य रहोंगे।

सिंह:

आपका भाग्योदय का मार्ग प्रशस्त होगा। आपको यदि पिछले कुछ माह से व्यापार मन-मुताबिक लाभ नही मिल पा रहा है तो इस माह वह समस्या दूर हो जाएगी। व्यापारिक दृष्टि से यह माह शुभ फल देने वाला रहेगा और आप चारो ओर से लाभ ही लाभ में रहेंगे। पैसो को कही निवेश किया हुआ है तो वहां से धन लाभ मिलेगा। नौकरी मे आपको साथी कर्मचारी से कुच्छ परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। पहले आपको कई समस्याओं से निपटना होगा फिर आप मजबूत और अधिक परिपक्व होंगे। किन्तु प्रतिस्पर्धी आपके सामने टिक नही पाएंगे। ऐसे मे किसी चीज़ की जल्दबाजी से बचे। इस माह परिवार मे किसी बात को लेकर प्रसन्नता छाई रहेगी। आप अपने घर में कुछ बदलाव करने का भी सोच सकते है। पूर्ण जानकारी के बाद ही नए मकान मे निवेश करे। घर में आपसी प्रेम और बढ़ेगा। किसी नजदीकी मित्र से आकर्षण भी हो सकता है। अगर आप विद्यार्थी है तो आपको अपने अभ्यास को लेकर गंभीर होना पड़ेगा और किसी क्षेत्र के चुनाव के लिए आप भविष्य का सोच विचार करेंगे। प्रतियोगिक परीक्षा के लिए महेनत ज्यादा करनी होगी नही तों उत्तीर्ण नहीं हो पाओगे। विदेश जाने के लिए भी कुछ समस्या हो सकती है इसलिए अनुकूल समय का इंतजार कीजिए। स्वास्थ्य मे आपको इस माह अपनी शारीरिक जांच कराने की सलाह है। कोई बड़ी समस्या नही दिख रही किंतु माह के अंत मे थोड़ा ध्यान रखना है। इसलिए पहले से सतर्क रहना जरूरी है। आपका मन शांत रहेगा तो मन में नए विचारो का समावेश होगा एवं स्वयं को ऊर्जावान भी महसूस करेंगे।

कन्या:

यह माह आर्थिक रूप से ऊँच-नीच वाला रहेगा। कही पैसा अधिक लगेगा तो कही से धन भी प्राप्त होगा। कार्यक्षेत्र से लाभ की अपेक्षा है लेकिन बड़ी महेनत के बाद लाभ प्राप्त होगा। साथ ही आपको अपने किसी रिश्तेदार या दोस्त से पैसो की सहायता भी मिलेगी। परन्तु व्यय भी अधिक बना रहेगा। नौकरी में मन कम लगेगा और ऑफिस से त्यागपत्र देने का भी विचार मन में आएगा। इस माह आपका ज्यादा ध्यान नयी नौकरी की तलाश में रहेगा। नौकरी में माह के अंत मे आपको लेकर राजनीति भी हो सकती है लेकिन आप इन सबसे दूर रहेंगे तो बेहतर रहेगा। यदि आप परिवार से दूर रहते हो तो अपने परिवार से मेलमिलाप हो सकता है और परिवार मे मांगलिक कार्य का आयोजन भी हो सकता है। जीवनसाथी से कौटुंबिक मामलों को लेकर दूरी बनती नजर आ रही है इसलिए जीवनसाथी की बातों को नजरंदाज न करे। घर मे नया वाहन या गहने जैसी मूल्यवान चीजों की खरीदी होंगी और भौतिक सुख-सुविधा मे बढ़ोतरी होंगी। यदि घर में बड़े-बुजुर्ग है तो उनका पूरा ध्यान रखे क्योंकि उनका स्वास्थ्य खराब रह सकता है और समय-समय पर उनकी जांच करवाते रहे। अपने संतान को लेकर आशावादी रहेंगे और उनकी कोई बात आपको आनंदित करेगी। संतान के भविष्य से संबंधित कोई ठोस निर्णय भी आप ले सकते है। विधयार्थीओ को इस माह किसी अपने के द्वारा उचित मार्गदर्शन मिलेगा जो भविष्य में बहुत सहायता करेगा। दोस्तों का भी भरपूर सहयोग मिलेगा। प्रेम संबंध के मामले में सचेत रहे। यदि आपने संयम से काम नही लिया तो बात बिगड़ भी सकती है। अविवाहित जातकों को निराशा हाथ लगेगी। माह की शुरुआत थोड़ी आलस भरी रहेगी। शरीर में सुस्ती छाई रहेगी और कुछ काम करने का मन नही करेगा। घर से बाहर निकलते समय पूरी सावधानी बरते। परिवार का साथ रहेगा तो दिमाग तरोताजा रहेगा और मांगलिक अवसरों से मन प्रफुल्लित रहेगा।

तुला:

व्यापारिक दृष्टिकोण से इस महीने में लाभ भी होगा और हानि भी। शुरुआत में कुछ नए समझौते होंगे और आप नया साहस भी करोंगे लेकिन बाद में स्थिति उलट जाएगी। इसलिये कार्यक्षेत्र मे सचेत रहे। नौकरी में काम ज्यादा होगा और चुनौतियाँ भी आएगी लेकिन आप उन्हें भलीभांति संभाल लेंगे। काम ज्यादा रहेगा किन्तु आप उन्हें समय से पहले पूरा कर देंगे। ऑफिस मे सभी आपके काम से खुश दिखाई देंगे। यह माह परिवार मे कुछ कारणों से घर का उत्तरदायित्व आपके ऊपर आएगा और आप उसे अच्छे से निभाएंगे भी। घर के सदस्य आपके काम और व्यवहार से प्रसन्न दिखाई देंगे और आपकी बुद्धिमता की प्रशंसा भी होगी। परिवार के साथ यात्रा का आयोजन भी हो सकता है। भाईओ के साथ मेलमिलाप होगा लेकिन वह मेलमिलाप मनमुटाव मे तबदील ना हो उसका ध्यान रखे। जीवनसाथी से उदारता से काम ले क्योंकि किसी बात को लेकर समस्या होने के आसार है। बिना गलती किए आप पर दोषारोपण हो सकता है। पड़ोस में किसी के साथ मतभेद हो सकता है। अभ्यास के किसी काम में खर्चा होगा। मित्रो का भी साथ मिलेगा। विधयार्थीओ के आत्म-विश्वास में बढ़ोत्तरी होगी। भविष्य को लेकर आप आशावादी होंगे। यदि प्रेम संबंध में है तो इस माह आपके लिए बहुत ही शुभ रहने वाला है। आप दोनों के बीच आपसी समझ बढ़ेगी। जो अविवाहित जातक रिश्ता ढूँढ रहे है उनको अभी प्रतीक्षा करनी पड़ेगी। स्वास्थ्य मे आपको पहले से कोई शारीरिक समस्या है तो अपना ज्यादा ध्यान रखे। मधुमेह के मरीज मीठा खाने से बचे क्योंकि इस माह शुगर के लेवल बढ़ सकता है। अपनी माता की सेहत का भी ध्यान रखे। वाहन चलाते समय सावधानी बरते। इसके अलावा शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगे और आपके आत्म-विश्वास में भी वृद्धि होगी।

वृश्चिक :

यदि आप व्यापार करते है तो सावधान रहे क्योंकि इस माह कार्यक्षेत्र में आपके नए शत्रु बन सकते है। उनके द्वारा आपका अहित करने का प्रयास भी किया जायेगा जिसका पता आपको बाद में चलेगा। हाँलाँकि ग्राहकों का आप पर विश्वास बना रहेगा और वे आपसे प्रसन्न दिखाई देंगे। नौकरी करते है तो इस महीने सहकर्मी के साथ संबंध मे सुधार आएगा। हाँलांकी आप उनसे अपनी ही बात मनवाएगे, ऐसे में उतावले न होके उन्हें भी पूरा समय दे। महीने की शुरुआत आपके परिवार के लिए अच्छी रहेगी और सभी एक-दूसरे को बेहतर तरीके से समझ पाएंगे। घरवालो के साथ कही बाहर घूमने जाने की योजना बन सकती है। घर में किसी नन्हे मेहमान के आने की खुशी मिलेगी। हाँलाकि आपकी अपने संतान से किसी बात को लेकर कहासुनी होगी, ऐसे में संयम से काम ले और उन्हें भी समझने का प्रयास करेंगे तो परिणाम बेहतर रहेंगे। अभ्यास में किसी काम को लेकर परेशान थे या कुछ समय से वह पूरा नही हो पा रहाँ था तो इस माह उसमे किसी मित्र की सहायता मिलेगी। आप अभ्यास के अलावा खेलकूद में भी रुचि लेंगे और उसमे अपना करियर बनाने का विचार कर सकते हो। ऐसे में किसी भी अवसर को हाँथ से ना जाने दे। स्वास्थ्य मे इस महीने शुरूआती समय में सुस्ती छाई रहेगी लेकिन धीरे-धीरे सब ठीक हो जाएगा। माह के मध्य में सर्दी-जुकाम और गले की समस्या हो सकती है। पेट से संबंधित छोटी-मोटी समस्या से भी सचेत रहना है। हाँ, महिलों को सेहत का खास ध्यान रखना है। अविवाहित अगर विवाह की प्रतीक्षा में है तो इस माह किसी अच्छे रिश्ते का सुझाव आ सकता है। किन्तु उसकेलिए भी सोचविचार आवश्यक है। इस महीने किसी भी निर्णय को जल्दबाजी में लेने से बचे।

धनु :

यह महीने व्यापार मे आ रहा अवरोध दूर होगा और आर्थिक संतुलन पूर्ववत रहेगा। कोई बड़ा लाभ नजर नही आ रहाँ किन्तु सकारात्मक बदलाव संभव लग रहा है। पुरानी या कौटुंबिक मिलकत से पैसे आ सकते है। पैसो के लेनदेन के समय सावधानी बरते अन्यथा नुकसान हो सकता है। पैसो को कही निवेश किया हुआ है तो वहां से भी हानी संभव है। नौकरी मे अपने सहकर्मियों से नयी नौकरी के सुझाव मिलेंगे जो आपके बहुत काम आएंगे। किसी कारणवश अभी की नौकरी में मन कम लगेगा। ऊपरी अधिकारी भी आपके काम से खुश नही नज़र आएंगे। परिवार में कुच्छ चिंता रहेगी लेकिन आपसी प्रेम बना रहेगा। पड़ोस के लोगों के साथ भी संबंध कटु हो सकते है। परिवार के साथ कही घूमने जाने की योजना बनेगी लेकिन कोई ना कोई अड़चन आती रहेगी। रिश्तेदारों का घर पर आना होगा और कुछ समय उनके साथ व्यतीत होगा। यह माह आपके प्रेम जीवन के लिए उत्तम है तथा रिश्ता भी पक्का हो सकता है। घर के किसी सदस्य के द्वारा आपकी सहायता भी की जाएगी। विवाह की प्रतीक्षा कर रहे लोगों को इस माह कही से अच्छा रिश्ता आ सकता है तो मौका हाथ से जाने न दे। विधयार्थीओ का मन पढ़ाई के साथ-साथ अन्य रचनात्मक कार्यो में भी लगेगा। आप अपनी रुचि के अनुसार कार्य करें। कॉलेज के छात्रों को इस माह अपने करियर पर ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता है, आगे क्या किया जाए और क्या नही, इसके बारे में विचार करें। माह के तीसरे सप्ताह में पेट से संबंधित समस्या परेशान करेगी और खाना खाने का भी मन नही करेगा। इसके लिए अभी से ही सुबह के समय दो गिलास गरम पानी पीने की आदत डालें तो स्थिति सही रहेगी। मन अशांत रहेगा और बेचैनी रहेगी। माह के अंत में कुछ आराम अवश्य मिल सकता है।

मकर :

व्यापार के क्षेत्र में लाभ अवश्य मिलेगा लेकिन खर्चें भी अधिक रहेंगे। हाँलाकि आप कुछ नया करने का विचार कर सकते है लेकिन उसमे अड़चने भी बहुत आएगी। ऐसे में आत्म-विश्वास की कमी तो होगी ही और साथ ही आपके शत्रु भी आपका नुकसान करने का प्रयास कर सकते है। नौकरी करते है तो यह माह सामान्य रहेगा और कोई समस्या नही होगी। महीने की शुरुआत में काम का बोझ थोड़ा ज्यादा रहेगा लेकिन धीरे-धीरे उसमे आराम भी मिलेगा। हाँलाकि माह के अंत में आपको अपने काम के लिए प्रोत्साहन मिलेगा। यह माह पारिवारिक जीवन के लिए ज्यादा अच्छा नही बीतेगा। आपके भाई या बहन के साथ विचारो का मतभेद होगा जिस कारण आपस में कहासुनी हो सकती है। हाँलाकि बड़े-बुजुर्गों के हस्तक्षेप से वह जल्दी सुलझ भी जाएगा। घर में किसी सदस्य की तबियत खराब हो सकती है जिस कारण पारिवारिक माहौल तनावपूर्ण रहने की आशंका है। यदि पढ़ाई में कुछ नया कोर्स करने का सोच रहे है तो वह इस महीने शुरू कर सकते हो। करियर को लेकर कोई बात परेशान करेगी लेकिन किसी के साथ सांझा नही कर पाएंगे। यदि प्रेम संबंध है तो उनके साथ घूमने जाने की योजना बन सकती है। विवाहित जातक भी जीवनसाथी के साथ कही घूमने फिरने की योजना करेंगे लेकिन अंतिम समय में कुछ बात होने से योजना बन नही पाएगी। विवाह की प्रतीक्षा कर रहे लोगो को अपने लिए नया जीवनसाथी मिल सकता है। शारीरिक रूप से आप एकदम स्वस्थ रहेंगे और किसी प्रकार की कोई समस्या नही होगी। माह के मध्य में कुछ समय के लिए गले से संबंधित समस्या होगी लेकिन वह जल्दी ही ठीक हो जाएगी। मानसिक रूप से आपको किसी बात की चिंता सतायेगी।

कुंभ :

इस महीने आपकी आर्थिक स्थिति तो सही रहेगी किन्तु घर के काम ज्यादा होने के कारण व्यापार में कम ध्यान होगा। हाँलाकि आप लाभ में ही रहेंगे और किसी प्रकार का कोई नुकसान नही होगा। नौकरी में भी यही स्थिति रहेगी। सहकर्मियों का भरपूर सहयोग मिलेगा और वे आपको समझेंगे। यदि आप नौकरी की तलाश में है तो इस महीने नए अवसर प्राप्त हो सकते है। मित्रो के सहयोग से रुका हुआ कार्य पूर्ण होगा। चोरी का भय रहेगा इसलिए इस महीने यात्रा करने से बचें। इस माह अपनी जीवनसाथी के साथ बातचीत करते समय स्वभाव नरम रखे और कोई ऐसी बात ना बोले जो उनको बुरी लग जाए। घर में शुभ कार्य होने के संकेत है। संतान संबंधी चिंताए दूर होती दिख रही है। अगर आप अपने संतान को अभ्यास के लिए विदेश भेजना चाहते हो तो यह सही समय है। विधयार्थी अपने परिश्रम के अनुसार परिणाम ना मिल पाने के कारण थोड़ा तनाव मे रहेंगे। प्रेम जीवन के लिए भी अभी समय अनुकूल नही है। अपने जीवनसाथी के साथ मन-मुटाव होगा। इसलिये इस बात का ध्यान रखे और उन्हें समझने का प्रयास करे। इस माह सावधानी बरते क्योंकि पैर में चोट लग सकती है। यह चोट आगे चलकर बड़ी समस्या उत्पन्न कर सकती है। अन्य कोई शारीरिक समस्या नही होगी और आप एकदम स्वस्थ रहेंगे। मानसिक रूप से कोई समस्या नही होगी। ज्यादातर समय आप स्वयं में सुधार का अनुभव करेंगे। इस दौरान आपका मन नयी-नयी चीजों को करने या आजमाने पर रहेगा।

मीन :

इस दौरान कार्यक्षेत्र की वृद्धि होगी, धन लाभ के साथ-साथ खर्च भी अधिक बना रहेगा, समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा और प्रतिस्पर्धी की हानि की सम्भावना है। पिछले दिनों कोई कार्य रुका हुआ है तो वह इस माह संपन्न हो जाएगा और आप लाभ में रहेंगे। साथ ही पुराने ग्राहकों का आप पर विश्वास मजबूत होगा। नौकरी में काम तो कम होगा लेकिन आप अपना संपूर्ण प्रयास करेंगे। ऊपरी अधिकारी के लोग आपके काम से खुश तो होंगे किन्तु किसी सहयोगी की बातो पर गौर ना करे अन्यथा बाद में आपके लिए ही समस्या होगी। पारिवारिक रिश्तो में मजबूती तो आएगी साथ ही सभी आपसे प्रसन्न भी दिखाई देंगे। घर मे नया वाहन की खरीदारी के योग बन रहे है। पिता से लाभ या सहायता मिल सकती है। हाँलाकि माह के अंत में कोई आपसे निराश रह सकता है लेकिन यह नाराज़गी ज्यादा दिनों तक नही रहेगी। माता – पिता को संतान के प्रति चिंता हो सकती है। संतान – ईच्छुक दंपति शुभ समय का इंतजार करे क्योंकि अभी आपके लिए शुभ समय नही है। जो विधयार्थी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में लगे है उनको तो जम महेनत करनी पड़ेगी क्योंकि आपको परीक्षा मे सफल होने के लिए पहेले मन को स्थिर रखना आवश्यक है। अपने करियर के बारे मे कोई भी निर्णय अच्छे से विचार-विमर्श करने के बाद ही ले। यह माह प्रेम जीवन के लिए अति-उत्तम है। किन्तु अपने साथी को पहले से कोई वादा ना करे नहितों बाद मे समस्या हो सकती है। स्वास्थ्य के हिसाब से माह की शुरुआत अच्छी रहेगी और कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या नही होगी। हाँलाकि माह के अंत में बुखार हो सकता है या सर्दी लग सकती है। ऐसे में पूरी सावधानी बरते और जितना हो सके ठंडी चीजों से परहेज रखिए।